Home खेल IND VS IRE: तीन T20 मैचों की सीरीज़, 18 अगस्त 2023 से...

IND VS IRE: तीन T20 मैचों की सीरीज़, 18 अगस्त 2023 से आरंभ

0
28
IND VS IRE

IND VS IRE 2023:18 अगस्त 2023 से भारत और आयरलैंड के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज शुरू होगी

भारत, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में 18 अगस्त से 23 अगस्त तक आयरलैंड के साथ मालाहाइड क्रिकेट क्लब ग्राउंड, डबलिन में 3 T20 मैचों की सीरीज खेलेगा।तीन T20 मैचों की सीरीज का आयोजन: इस महत्वपूर्ण सीरीज का आयोजन मालाहाइड क्रिकेट क्लब ग्राउंड, डबलिन में 18 अगस्त 2023 से होगा। खिलाड़ियों के बीच तीन मैच महत्वपूर्ण होंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम की तैयारियों में शामिल हो गया: जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड के साथ खेलने की तैयारियों में व्यस्त है। टीम मंगलवार की सुबह जल्दी से आयरलैंड चली गई, जहां वे 18 अगस्त से शुरू होने वाले तीन T20 मैचों की सीरीज़ खेलेंगे।

IND VS IRE T20 मैचों की तीन सूची:

  1. प्रथम IND VS IRE T20 मैच: १८ अगस्त, 2023
  2. द्वितीय IND VS IRE T20 मैच: अगस्त 20, 2023
  3. तीसरा IND VS IRE T20 मैच: 23 अगस्त, 2023

आयरलैंड के खिलाफ टीम का चयन:

31 जुलाई 2023 को तीन T20 मैच की सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित की गई। इस सीरीज की टीम निम्नलिखित है:

जसप्रित बुमरा (सी),

रुतुराज गायकवाड़ (वीसी),

यशस्वी जयसवाल,

तिलक वर्मा,

रिंकू सिंह,

संजू सैमसन (विकेटकीपर),

जितेश शर्मा (विकेटकीपर),

शिवम दुबे,

वाशिंगटन सुंदर,

शाहबाज़ अहमद,

रवि बिश्नोई,

प्रसिद्ध कृष्णा,

अर्शदीप सिंह ,

मुकेश कुमार,

आवेश खान

यह टीम इस खास सीरीज में उन खिलाड़ियों को शामिल करेगी जो अपने प्रदर्शन से क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीत चुके हैं।

उम्मीद की सीरीज़:

IND VS IRE सीरीज़ के मैच रोमांचक और उत्कृष्ट होने की उम्मीद है। टीम इंडिया के हर खिलाड़ी अपनी क्षमता और लगन के साथ मैदान पर उतरेंगे और अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश करेंगे।

IND VS IRE Head To Head Records

रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 149 रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा का औसत स्कोर 74.50 है।

रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट 137 है।

रोहित शर्मा ने सर्वोच्च स्कोर 97 हासिल किया है।

रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 6-6 रन बनाए।

कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 7 विकेट हासिल की हैं।

जहीर खान ने 4/19 को सर्वश्रेष्ठ बोलिंग कहा।

सिद्धार्थ कौल का सर्वश्रेष्ठ अर्थरेट दो है।

MS धोनी ने सबसे अधिक विकेटकीपर डिस्मिसल्स की संख्या 3 की है।

शेन थॉम्पसन का सर्वाधिक कैचेस तीन है।

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सर्वोच्च साझेदारी की।

भारत का सर्वोच्च टोटल 213/4 है।

आयरलैंड का सबसे कम रेटेड टोटल ७० है।

जसप्रित बुमरा: लंबे समय बाद टीम में वापसी करते हुए, आयरलैंड बनाम भारत T20 सीरीज में कैप्टन बनने का आलंब:

भारतीय क्रिकेट टीम के महान गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का टीम में वापसी का समय आ गया है, और उन्हें आयरलैंड के साथ आगामी T20 सीरीज में कप्तान बनाया गया है। बुमराह की वापसी ऐसे समय में हुई है, जब हर क्रिकेट प्रशंसक चिंतित है।

विशेषज्ञों का कहना है कि:
क्रिकेट विशेषज्ञों का कहना है कि जसप्रीत बुमराह की वापसी एक बड़ी खबर है। उसकी आगामी टीम में वापसी से टीम की गेंदबाजी की शक्ति बढ़ेगी, जिससे वे खिलाड़ियों के सामने मजबूत दिखावा कर सकें।

क्या बुमराह को भारतीय टीम ने भविष्य के कप्तान के रूप में देखा है?

भारतीय क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण प्रश्न उठ रहा है कि क्या जसप्रीत बुमराह को आने वाले वर्षों में भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया जाना चाहिए। बुमराह ने अपने आउटस्टैंडिंग गेमप्ले और विशिष्ट बॉलिंग कौशल के लिए पहले से ही प्रोफेशनल क्रिकेट करियर में सफलता हासिल की है।

चोट के कारण वे टीम से छुट्टी पर थे, और अब वे टीम में वापस आ गए हैं। उन्होंने बॉलिंग खेलने के अलावा साहस और निरंतरता का प्रदर्शन किया है।

बुमराह को कैप्टन बनाने का प्रस्ताव यह नहीं बताता कि वे सिर्फ बॉलिंग करते हैं। साथ ही, वे टीम के लोगों की भावनाओं को समझने और उनका समर्थन करने में कामयाब रहे हैं। उनका सामंजस्यपूर्ण व्यवहार और लीडरशिप क्षमता उन्हें टीम में अद्वितीय बनाते हैं।

लेकिन कैप्टन बनने के लिए उन्हें अधिक चुनौतियों का सामना करना होगा। वे टीम के सभी क्षेत्रों (बल्लेबाजी, बॉलिंग और फील्डिंग) में जीतने के लिए तैयार होने चाहिए।

एक कैप्टन का चयन केवल उनकी बॉलिंग क्षमता पर नहीं होना चाहिए; टीम के साथियों के साथ मिलकर काम करने की क्षमता, नेतृत्व क्षमता और क्रिकेट बुद्धि भी महत्वपूर्ण होनी चाहिए।

यही कारण है कि जसप्रीत बुमराह को भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम का कैप्टन बनने की संभावना है. हालांकि, इसके लिए उन्हें हर स्तर पर शानदार प्रदर्शन करना होगा।「

जसप्रीत बुमराह को यह एकमात्र मौका है कि वे कैप्टन बनकर अपनी नेतृत्व क्षमता को दिखा सकें। उनका आत्मविश्वास बढ़ा है और उन्हें टीम का नेतृत्व करने का अवसर मिलेगा।

आयरलैंड के खिलाफ एक प्रमुख खेल:
जसप्रीत बुमराह के कैप्टन बनने के बाद, इस आयरलैंड टीम के खिलाफ आगामी T20 सीरीज महत्वपूर्ण होगी। उन्हें टीम का नेतृत्व करने का एक बड़ा मौका मिलेगा, और यह उनके नेतृत्व में टीम की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा।

क्रिकेट प्रशंसकों की उम्मीदें:
क्रिकेट प्रशंसकों की उम्मीद है कि जसप्रीत बुमराह की वापसी टीम में नए जोश और उत्साह लाएगी। सब लोग उनके प्रतिबद्धता की सराहना करने के लिए तैयार हैं जब वे उनके नवीनतम आयामों को देखते हैं। हम सभी भारत और आयरलैंड के बीच टी20 सीरीज में संघर्ष की भावना से प्रेरित हैं, और जसप्रीत बुमराह को उनके नए रूप में देखने का आनंद ले रहे हैं!

वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम आयरलैंड में तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए उपस्थित है। इस सीरीज का महत्वपूर्ण उद्देश्य भारतीय टीम को आगामी आयोजनों, जैसे कि एशिया कप और 2023 के विश्व कप के लिए तैयारी के लिए अभ्यास करना है। इस श्रृंखला का मुख्य नेतृत्व जसप्रीत बुमरा कर रहे हैं, जिन्होंने चोट के कारण लंबी छुट्टी के बाद वापसी की है। टीम में एक युवा दल भी है जो बुमरा के मार्गदर्शन में उनके प्रभावी प्रदर्शन के लिए उत्सुक हैं।

रुतुराज गायकवाड़: क्या उन्हें भारतीय टीम में स्थान मिलना चाहिए?

आयरलैंड T20I श्रृंखला से पहले, भारत के पास रुतुराज गायकवाड़ के सम्बंधित चयन से संबंधित कुछ विचार हैं। क्या रुतुराज को इस एकादश में जगह देना चाहिए? रुतुराज भारतीय क्रिकेट संगठन में सबसे प्रतिष्ठित युवा में से एक हैं, लेकिन अब तक उनकी राष्ट्रीय टीम में प्रवेश नहीं हुआ है। वे चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज हैं और उनकी आठ T20I में बल्लेबाजी की औसत स्ट्राइक रेट 123.85 है, जो पावरप्ले ओवर्स में 121.97 हो जाती है। उन्होंने भारत के लिए खेलते समय पांच में से तीन में 120 से कम की स्ट्राइक रेट के साथ खेला है, जिससे उनकी शुरुआत कठिनाईयों के साथ हो सकती है। अगर गायकवाड़ एकादश में शामिल नहीं होते हैं, तो भारत के पास ईशान किशन, संजू सैमसन, या राहुल त्रिपाठी में से किसी एक को ओपनिंग करने का विकल्प होगा, क्योंकि दोनों ने अपने आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर टीम में जगह बनाई है।

हार्दिक पंड्या: क्या उनकी नई भूमिका से होगा भारत को लाभ?

एक और महत्वपूर्ण मुद्दा है हार्दिक पंड्या की भूमिका। हार्दिक एक महत्वपूर्ण फिनिशर के रूप में भारतीय टीम की महत्वपूर्ण हस्ती हैं, लेकिन उन्होंने हाल ही में आयपीएल में मध्य क्रम के खिलाड़ियों के रूप में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। वे गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हैं और उन्होंने प्रतियोगिता में 44.27 की औसत से 487 रन बनाए। उनकी आखिरी आईपीएल में स्ट्राइक रेट 131.27 थी, जो उनके करियर की स्ट्राइक

रेट 147.59 से कम है। वे बल्लेबाजों के पीछे रह गए थे, लेकिन उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में सुधार किया है और अब वे फिनिशर के रूप में भी समर्पित हैं।

आगे की बात है विकेटकीपर के बारे में, जहाँ इशान किशन और दिनेश कार्तिक पहले टीम के लिए मुख्य विकेटकीपर हैं, साथ ही संजू सैमसन भी इस भूमिका के लिए उम्मीदवार हैं।”

मुझे आशा है कि यह आपके दोस्तों के लिए सहयोगी और रोचक साबित होगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here